Shiv Bhajans, Videos, Songs | Shankar Bhagwan Bhajans | Shankar Bhagwan Songs

2
2295
shiv bhajans

Sunna chahte hai shiv ji ke bhajan? Subah subah suniye Shiv Bhajans aur kijiye apni mnokaamna poori. शिव धुन sunkar aap jhoom uthenge aur shankar bhagwan ke bhajan aapko aanand denge. We have a super hit collection of shankar ji ke bhajan or shivratri ke gaane but before taking a look at the list of top shivji songs let’s know more about shiv bhagwaan. 

शिव हिंदू देवताओं में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं और ब्रह्मा और विष्णु के साथ, हिंदू धर्म के पवित्र त्रिमूर्ति (त्रिमूर्ति) के सदस्य माने जाते हैं। एक जटिल चरित्र, वह अच्छाई, परोपकार का प्रतिनिधित्व कर सकता है और रक्षक के रूप में काम कर सकता है, लेकिन बुरी आत्माओं, भूतों और पिशाचों के नेता के रूप में और चोरों, खलनायक और भिखारियों के गुरु के रूप में उनका एक गहरा पक्ष है। वह टाइम के साथ भी जुड़ा हुआ है, और विशेष रूप से सभी चीजों के विध्वंसक के रूप में। फिर भी, शिव सृष्टि से भी जुड़े हैं। हिंदू धर्म में, ब्रह्मांड को चक्रों में पुनर्जीवित करने के लिए माना जाता है (प्रत्येक 2,160,000,000 वर्ष)। शिव प्रत्येक चक्र के अंत में ब्रह्मांड को नष्ट कर देता है जो फिर एक नई रचना के लिए अनुमति देता है। शिव भी महान तपस्वी हैं, भोग और सुख के सभी रूपों से दूर हैं, ध्यान को पूर्ण सुख पाने के साधन के बजाय ध्यान पर केंद्रित करते हैं। वह शैव संप्रदाय, योगियों और ब्राह्मणों के संरक्षक और वेदों के रक्षक, पवित्र ग्रंथों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिंदू देवता हैं। 

शिव, पार्वती और गणेश

शिव की पत्नी पार्वती थीं, जिन्हें अक्सर काली और दुर्गा के रूप में अवतार लिया गया था। वह वास्तव में सती (या दक्षायणी) का पुनर्जन्म था, जो कि दक्ष की बेटी थी। दक्ष ने शिव को सती के विवाह की स्वीकृति नहीं दी और यहां तक ​​कि आगे जाकर शिव को छोड़कर सभी देवताओं के लिए एक विशेष यज्ञ किया। इस बात से नाराज होकर सती ने खुद को बलि की आग पर फेंक दिया। शिव ने इस त्रासदी पर प्रतिक्रिया दी कि उनके बालों से दो राक्षस (वीरभद्र और रुद्रकाली) पैदा हुए जिन्होंने इस समारोह में कहर बरपाया और दक्ष को मार डाला। अन्य देवताओं ने शिव से हिंसा को समाप्त करने की अपील की और, मजबूर होकर, उन्होंने दक्ष को वापस जीवन के लिए लाया लेकिन एक राम (या बकरी) के सिर के साथ। सती अंततः अपने अगले जन्म में पार्वती के रूप में पुनर्जन्म ले रही थीं और उन्होंने शिव से दोबारा विवाह किया।

पार्वती के साथ, शिव का एक पुत्र था, भगवान गणेश। लड़का वास्तव में अपनी कंपनी को बनाए रखने के लिए धरती और मिट्टी से बना था और उसकी रक्षा के लिए जब शिव अपनी ध्यान भटक रहे थे। हालांकि, शिव एक दिन लौट आए और, लड़के को उस कमरे की रखवाली करते हुए पाया, जहां पार्वती स्नान कर रही थीं, उन्होंने पूछताछ की कि वह कौन है। विश्वास नहीं किया गया कि लड़का उसका बेटा था, और उसे एक अभेद्य भिखारी समझ रहा था, शिव ने भूटान के राक्षसों को बुलाया, जिन्होंने लड़के से लड़ाई की और अंततः उसे सुंदर माया की उपस्थिति के साथ विचलित करने में कामयाब रहे और जब तक वह सुंदरता की प्रशंसा नहीं करता, उन्होंने उसे खो दिया। सिर। हंगामा होने पर, पार्वती अपने स्नान से भाग गई और चिल्लाया कि उसका बेटा मारा गया था। अपनी त्रुटि का एहसास करते हुए, शिवा ने फिर एक नए सिर के लिए भेजा जिसके साथ लड़के को फिर से पूरा करना था लेकिन हाथ में निकटतम हाथी का था। और इसलिए हाथी के सिर वाले भगवान गणेश का जन्म हुआ। शिव के अन्य पुत्र स्कंद या कार्तिकेय, युद्ध के देवता और कोष के देवता कुवेरा हैं। गंगा (गंगा नदी को आच्छादित करने वाली देवी) को विष्णु ने शिव को दिया था, जो अपनी तत्कालीन तीन पत्नियों लक्ष्मी (सौभाग्य की देवी), सरस्वती (ज्ञान की देवी) और गंगा के बीच निरंतर झगड़े नहीं ले सकते थे। गंगा के पृथ्वी पर गिरने को रोकने के लिए, और सभ्यता को नष्ट करने वाली ऐसी महान नदी को रोकने के लिए, शिव ने उसे अपने बाल चोटी में पकड़ा; एक बार फिर, आत्म-बलिदान के उनके गुण को दर्शाता है। 

Just as there is no end to this brahmand, no end nor any beginning, similarly Shiva is eternal. The whole universe is contained within Shiva. When there was nothing, Shiva was there even when nothing happened. Shiva is called Mahakal, that is, time. Shiva maintains the entire creation through this form. By this form, God has collected all the planets with the power of his ooze and heat.

Play and enjoy the best track of shiv song/shiva bhajan only and only at Beauty of Soul. Below we have mentioned the list of best shiv ji ke bhajan and shivratri bhajan which is perfect to listen daily in the morning or at shivratri. Here is the collection of beautiful and mesmerizing shankar bhagwan ke bhajan/shivratri songs. Listen & watch the videos of your favorite shankar ji ke bhajan now! 

1- Shiv Shankar Ko Jisne Pooja

2- Om Namah Shivaya

3- Aisi Subah Na Aaye

4- Damru Bajaya

5- कब लोगे खबर भोलेनाथ

6- सज रहे भोले बाबा

7- अपने भक्त जनो के भोले एक पल में सब काज बनाये

8- जय शिव शंकर बम भोले

9- Mein toh shiv ki pujarin banungi

10- गौरा कहना ना माने

11- मन मेरा मंदिर शिव मेरी पूजा

12- Hey Shambhu Baba Mere Bhole Nath

13- जल भोले को चढ़ाना तुम

14- Subah Subah Le Shiv Ka Naam

15- Hey Bhole Shankar Padhaaro

16- Man Mera Mandir Shiv Meri Pooja

17- Om Namah Shivaye

Also Check :
– Best Pulak Sagar Ji Ke Pravachan | Pulak Sagar Videos | पुलक सागर जी के वीडियोस
– कृष्णा भगवन के भजन, गाने और वीडियोस | Krishna Bhagwan Songs, Videos and Bhajans

Check out our Youtube Channel for Latest Videos & Download Our Mobile App
Youtube Channel : BeautyofSoul Lessons
Mobile App : Android Play Store