Top 20 Devotional Songs, Bhakti Songs List by BeautyofSoul

3
792
devotional songs

Seeking for the latest and most popular devotional songs list? If yes then Beauty of Soul is the ultimate place for you to listen and watch your favorite devotional songs in hindi. We have a unique collection of religious songs and hindi bhajan songs @ Beauty of Soul. But before exploring the list of bhakti sagar gaane let’s explore what actually devotional songs are and it’s benefits.

Devotional songs are a medium or power through which we can pull God towards us. संगीत एक ऐसा माध्यम है जिसका उपयोग अक्सर भगवान के साथ संवाद करने के लिए किया जाता है। यह अंतरिक्ष और समय को स्थानांतरित करता है। यह धर्म, जाति, राष्ट्रीयता और यहां तक ​​कि भाषा से मुक्त है। यह व्यक्ति के आंतरिक आत्म के साथ प्रतिध्वनित होता है, जो जीवन के उद्देश्य और गहन अर्थ को दर्शाता है। जबकि संगीत अभिव्यक्ति का एक रूप है, आध्यात्मिकता व्यक्तिगत अनुभव और पर्यावरण के एक स्थान से पैदा होती है। यह विचार में स्पष्टता लाता है और व्यक्तिगत प्रतिबिंब के लिए एक अवसर देता है। बुढ़ापा बस बीते हुए वर्षों और कर्मों के बारे में चिंतन करने के लिए सही है। वृद्धावस्था सर्वोच्च होने के लिए एक मार्ग की तलाश करने का समय है। एक ऐसी उम्र में जहां कुछ भी आश्चर्य के रूप में नहीं होता है, लेकिन सब कुछ परिणामी होता है, मन शांति के लिए उत्सुकता से देखता है। Devotional Songs or भक्ति गीत लंबे समय से एक सुरक्षित बंदरगाह की ओर मन और आत्मा को निर्देशित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह उसी कारण से है कि हमें योग के पाठ या सुबह की प्रार्थना के दौरान प्रोत्साहित करने वाले गीत सुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

भक्ति गीत करुणा, उदारता और सद्भाव खोजने में मदद करते हैं। इसके अलावा, भक्ति गीतों को सुनने से किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर होने वाले लाभ को दिखाया गया है। नियमित रूप से भक्ति संगीत सुनने से सकारात्मक स्वर निकलते हैं, और जीवन में एक खुशहाल दृष्टिकोण का योगदान होता है। यह बढ़ी हुई और उन्नत मनोदशा के परिणामस्वरूप होता है, खासकर जब सुबह के दौरान सुनी जाती है। यह विश्राम को बढ़ावा देता है, तनाव और चिंता को कम करता है और आत्मसम्मान को बढ़ाता है। अल्जाइमर रोगियों में, भक्ति संगीत संचार कौशल को बढ़ा सकता है, और स्मृति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को उत्तेजित कर सकता है। यह गुस्से पर नियंत्रण रखने में काफी मदद करता है। भक्ति संगीत सुनने वालों ने बेहतर नींद की सूचना दी है, ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में वृद्धि की है, जागरूकता बढ़ाई है, और दवाओं की आवश्यकता को कम किया है। भारत में, भक्ति जीवन का एक तरीका है। यह मध्यम, तीव्रता और शैली में भिन्न हो सकता है, लेकिन इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है। आध्यात्मिकता की जो भी परिभाषा है, संगीत की प्रकृति एक मार्ग है जिस पर एक सूत्र है। यह मानव जीवन का एक अभिन्न अंग है, और भी बहुत कुछ जब मन को सूर्यास्त में ले जाने के लिए सबसे अधिक ताकत की आवश्यकता होती है।

जिन गीतों को देवताओं की स्तुति के लिए गाया जाता है, उन्हें भक्ति गीत या कीर्तन या भजन कहा जाता है। शरीर और मन की अस्थायी स्वतंत्रता वह चीज है जो हर कोई चाहता है। उसे भक्ति गीत सुनना चाहिए, यदि व्यक्ति को मन की शांति की आवश्यकता है। अगर कोई परेशान है या परिवार, दोस्तों या कार्यस्थल में समस्याओं के कारण बुरे मूड में है, तो बस भजन को सुनें, उसे शांत करने में मदद कर सकता है। यह आपके दिमाग को आराम देने और आपके शरीर के तापमान या दिल की धड़कन को सामान्य स्थिति में लाने में मदद करता है। और यह आपको अधिक गतिशील बनाने और अपने काम में ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। वृद्धावस्था के अधिकांश लोग अपने आप को धार्मिक की ओर मोड़ते हैं और ऐसे गीतों को सुनते हैं जो भक्तिमय हों और उन्हें शांति मिले।

बहुत से घरों में सुबह इन भक्ति गीतों को बजाया जाता है, इससे परिवार के सभी सदस्यों को पूरे दिन अच्छे विचार प्राप्त करने में मदद मिलती है। मंत्रों के जाप से सकारात्मक स्पंदन पैदा होता है, जिसका उपयोग आत्मविश्वास और सकारात्मक विचारों को प्राप्त करने के लिए किया जाएगा।

भक्ति गीतों से आपका मन शांत होता है, मधुर फिल्मी गीत सुने जा सकते हैं। ये लोगों को मन की शांति पाने में मदद कर रहे हैं। शोध में, यह साबित हुआ है कि संगीत चिकित्सा स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। यह मानसिक रूप से और साबित हो गया है कि संगीत आपके शरीर पर गहरा प्रभाव डालता है। यहां तक ​​कि अस्पताल सभी दर्द प्रबंधन में मदद करने के लिए संगीत और संगीत चिकित्सा के जादू का उपयोग करने लगे हैं, अवसाद की सवारी करने में मदद, आंदोलन को प्रोत्साहित करने के लिए, रोगियों को शांत करने के लिए, मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए, और कई अन्य प्रतिपूर्ति के लिए जो संगीत और संगीत चिकित्सा ला सकते हैं।

Now have a look at the top 20 bhakti songs/devotional songs:

1-  PEACEFUL AUM NAMAH SHIVAYA MANTRA COMPLETE ! ॐ नमः शिवाय ऐसा मधुर भजन जिसे सुनकर दिल खुश हो जाए

2- Shreeman Narayan Narayan Hari Hari – Dhun

3- Damru Wale Baba Tumko Aana Hoga || Sawan का सुपर Shiv Bhajan By Saurabh-Madhukar

4- Bhor Bhai Din Char Gaya Meri Ambe(narendra chanchal)

5- Lal Lal chunri Neha kakkar new song bhakti Jai Mata Di.

6- Best Ganga Bhajan Forever || मानो तो मैं गंगा माँ हूँ ||

7- Bigdi Meri Bana De Devi Bhajan By Lakhbir Singh Lakkha

8- Tere darbar me maiya khushi milti hai

9- Khush Honge Hanuman Ram Ram Kiye Jaa

10- कभी राम बनके कभी श्याम बनके

11- Hey Ram Hey Ram – Jagjit Singh Full Devotional Song

12- दुनिया चले न श्री राम के बिना

13- मंगलवार भक्ति : बालाजी का सजा है दरबार

14- मेरी लगी श्याम संग प्रीत

15- मेरो मॅन है गयो लटा पटा

16- Sawre ko dil me basa kar to dekho

17- Tune Mujhe Bulaya Sherawaliye

18- Man ki muraden poori kar maa darshan karne ko mai to aaungi

19- मेरी अंखियों के सामने ही रहना ओ शेरोवाली जगदंबे

20- Durga hai meri maa ambe hai meri maa

Also Check :
– 11 Best Kannada Bhajans | Kannada Bhajans, Videos List
– सबसे अच्छे कृष्णा भगवान के भजन, गाने और वीडियोस | Best Krishna Bhajans, Videos and Songs

Check out our Youtube Channel for Latest Videos & Download Our Mobile App
Youtube Channel : BeautyofSoul Lessons
Mobile App : Android Play Store