Up next


क्या जन्माष्टमी की यह कहानी सच्ची है? क्यों मनाते है जन्माष्टमी? Story of Janamashtmi | Hare Krishna

1,866 Views
BoS
57
Published on 10 Aug 2020 / In Festivals & Events / Janmashtmi

श्री कृष्ण जन्माष्टमी

हर वर्ष जन्माष्टमी का त्योवहार बड़े ही धुम धाम से मनाया जाता, जन्माष्टमी के आगमन से पहले इसकी तैयारीयां जोरों से चलती हैं।
चारों ओर का वातावरण भगवान कृष्ण के रंग में डुबा हुआ होता है। इस त्योवहार को पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है भक्‍त मध्‍यरात्रि में कन्‍हैया का श्रृंगार करते हैं, उन्‍हें
भोग लगाते हैं और पूजा-आराधना करते हैं, इसी के साथ मुरलीधर के जन्‍म की कथा सुनते हैं कि यह त्योवहार क्यों मनाते हैं।

धार्मिक ग्रंधों के आनुसार भगवान विष्णु ने श्री कृष्ण के रुप में जन्म लिया था। कंस जो उस वक्त मथुरा का राजा था, उसके राज में पाप अत्याचार हर दिन बढ़ते जा रहे थे।

कंस खुद दुसरों के उपर दिन प्रति दिन अत्याचार करता गया। एक बार की बात है जब वह अपनी बहन देवकी और वासुदेव को रथ पर ले जा रहा था तभी अचानक एक आकाशवाणी हुई की देवकी का आठवां पुत्र कंस का वध करेगा। इस आकाशवाणी के सनते ही राजा कंस ने देवकी के साथ उनके पती वासुदेव को कालकोठरी में डाल दिया। बहन देवकी और वासुदेव को कालकोठरी में रखने का कारण देवकी के आठों पुत्रों को मारना था जिससे आकाशवाणा की कही बात
सही ना हो। इस तरह से कंस ने देवकी के सातों पूत्रों को मार दिया, अब बारी थी आठवें पुत्र की.....

देवकी का आठवां पुत्र जैसे ही जन्म लेता है तभी कालकोठरी में विष्णु जी प्रकट होते हैं और वासुदेव को आदेश देते हैं की श्री कृष्ण को गोकुल में यशोदा माता के पास पहुचा दें। उस दिन बहुत तेज से आंधी और वर्षा हो रही थी, वासुदेव तुरंत अपने बेटे श्री कृष्ण को गोकुल छोड़ आते हैं जिससे की श्री कृष्ण की जान मामा कंस से बच सके।

इसके बाद श्री कृष्ण का पालन पोषण यशोधा माता और वासुदेव के मित्र नंद बाबा की देख रेख में हुआ। इस तरह से श्री कृष्ण जी का जन्म हुआ और इसी के खुशाी में बरसों से कृष्ण जी का जन्म दिवस कृष्ण जन्मास्टमी को रुप में मानाया जाता है। चुकी कृष्ण जी का जन्म रात्री में हुआ इसी वजह में रात्री तक इनकी पूजा अर्चना की जाती है।

Beautyofsoul की ओर से आपको श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बहोत बहोत शुभकामनाएं।

More videos,
Visit our website https://beautyofsoul.com/
Download Android App : https://play.google.com/store/....apps/details?id=com.
Facebook : https://www.facebook.com/BeautyofSoulCom/
Instagram : https://www.instagram.com/the_beautyofsoul/

Show more
0 Comments sort Sort By

Facebook Comments

Up next