Up next


कौन है भगवान विश्वकर्मा ? क्यों मानते है विश्वकर्मा पूजा ?|Why Vishwakarma Puja is celebrated hindi

343 Views
BoS
55
Published on 27 Aug 2020 / In Festivals & Events / Vishwakarma Puja

विश्वकर्मा पूजा जो हर साल सितम्बर के महिने में मनाया जाता है, इस दिन लोहे औजारों या मशिनों की पूजा होती है।

मान्यता है कि इस दिन निर्माण के देवता भगवान विश्कर्मा का जन्म हुआ था, यही कारण है कि आज के दिन संपूर्ण भारत में विश्वकर्मा जयंती मनाई जाती है, और मशिनों किसी कार्यालय या कहें भारत में हर एक जगह चाहे दफ्तर हो या घर हर जगह विश्वकर्मा भगवान की पूजा कराई जाती है।

क्या आपने ये सोचा है कि, इस दिन विश्वकर्मा जी की पूजा क्यों किया जाता है, या उनके जन्मदिन के उपलक्ष में मशिनों, दुकानों, घरों में पूजा क्यों कराई जाती है।

वैसे तो वर्तमान समय में भवन, बड़ी बिल्डिंग का निर्माण का कार्य इंजीनियर करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि सतयुग में स्वर्गलोक, त्रेतायुग में लंका, द्वापर में द्वारका और कलयुग में जगन्नाथ मंदिर का निर्माण किसने किया ? या फिर देवताओं के भवन, महल और उनके अस्त्र-शस्त्र
किसने बनाए.
मान्यता है कि समस्त देवी-देवताओं और भगवानों के महलों और अस्त्र-शस्त्र का निर्माण भगवान विश्वकर्मा ने किया था और यही कारण है कि भगवान विश्वकर्मा को शिल्पी भी कहा जाता है, ऐसी मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा पूरे ब्रह्माण के पहले इंजीनियर थे।

वेद पुराण के अनुसार रावण की लंका यानी सोने का महल उसका निर्माण भी विश्वकर्मा जी ने शिव भगवान के लिए किया था। शिव जी पार्वती जी के रहने के लिए महल का निर्माण करवाए थे। शिव जी ने गृह प्रवेश की पूजा के लिए रावण को आमंत्रित किया, उस समय रावण सबसे बड़ा पंडित था। रावण जब आकर महल को देखा तो उसके अंदर की लालसा जग गई और पूजा के पश्चयात जब शव जी ने दक्षिणा के लिए पूछा, कि आपको क्या चाहिए, फिर रावण ने दक्षिणा में उनसे उनका विश्वकर्मा द्वारा बनाया हुआ अद्भूत महल सोने की लंका ही मांग ली। और दक्षिणा हेतु शिव जी को सोने की लंका रावण को दान में देनी पड़ गई।

तो कैसी लगी हमारी ये कहानी अपनी राय कमेंट बॅाक्स में दें, ऐसी ही और विडिओ के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राईब करें धन्यवाद।

First engineer on earth
First engineer of universe
Vishwakarma God was the engineer who made weapons, palaces, residences for all Hindu Gods.
Lord Vishwakarma Birthday is celebrated as vishwakarma puja on every 16th September. Offices, machinery and tools are being worshipped on this day.


More videos,
Visit our website https://beautyofsoul.com/
Download Android App : https://play.google.com/store/....apps/details?id=com.
Facebook : https://www.facebook.com/BeautyofSoulCom/
Instagram : https://www.instagram.com/the_beautyofsoul/

Show more
0 Comments sort Sort By

Facebook Comments

Up next