कुंभ मेला 2019 इलाहाबाद की यात्रा की तैयारी करें?

0
2515
kumbh 2019
kumbh Mela 2019

कुंभ का मेला महा मेला 2019 जल्द ही इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में आ रहा है और यहां पर आपको पूर्ण कुंभ अनुभव के लिए इस पवित्र शहर की यात्रा की योजना बनाने की आवश्यकता है।

कुंभ मेला 2019 इलाहाबाद के लिए तैयार हो जाओ?

चाहे आप पहली बार भारत की यात्रा कर रहें हों या फिर प्रयागराज में शानदार मेले की यात्रा करने की योजना बना रहें हों, इसके बारे में पहले से जानने के बाद निश्चित रूप से आपको कई दिनों तक सुचारू यात्रा करने में मदद मिलेगी।

भूले नहीं कि यह शुभ मेला 50 दिनों के लिए होगा जिसका एक महान पौराणिक और सामाजिक महत्व भी होता हस। इस मेले में शामिल मुख्य अवसरों के अलावा तीन महत्वपूर्ण नदियों यानी गंगा, यमुना, सरस्वती के दिव्य संगम में स्नान करने के लिए क्या तैयारी चाहिए, इस बारे में इस लेख में अन्य कई चीजें हैं।

कुंभ मेला 2019 : प्रयागराज

इस वर्ष कुंभ के लिए अब तक का सबसे बड़ा पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है जिसमें करीब 6 लाख वाहनों के लिए 1193 हेक्टेयर जमीन पर 120 पार्किंग स्थल बनाने की योजना है। 2013 में कुंभ के लिए 99 पार्किंग स्थल बनाए गए थे जिससे वर्ष 2019 में बढ़ाकर 120 कर दिया गया है।

kumbh 2019

इस बार कुंभ की प्राचीनता और उसके महत्व का वर्णन करने के लिए कुंभ गान तैयार किया जा रहा है। इस गान को सबसे पहले हिंदी में तैयार किया जाएगा, इसके बाद अन्य भाषाओं में भी अनुवाद करने की योजना है। इस गान को तैयार करने के लिए बॉलीवुड की सहायता भी ली जाएगी।

कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की सुविधा का ख्याल रखते हुए 5000 शौचालय बनाए जाएंगे। यह संख्या पिछले कई वर्षों की तुलना में काफी अधिक है। संभावना जताई जा रही है कि 2 से 5 करोड़ श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे, इसलिए सभी रास्तों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

कुंभ मेला 2019: इलाहाबाद

इलाहाबाद और हरिद्वार में ही अर्द्ध कुंभ का आयोजन किया जाता है। इस बार वर्ष 2019 में इलाहाबाद (प्रयागराज) में अर्द्ध कुंभ आयोजित किया जा रहा है लेकिन इसकी भव्यता के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे कुंभ मेला ही नाम दिया है।

प्रयागराज कुंभ मेले की यात्रा – तैयारी है ज़रूरी

इस मेले के शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन शेष हैं। अगर आप भी यहां घूमने जा रहे हैं तो आपको कुछ तैयारियां करने की ज़रूरत है। प्रयागराज कुंभ मेला 2019 आपको विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद देगा जिसकी जानकारी आपको होना आवश्यक है।

निकलने से पहले अपनी रेल, बस या फ्लाइट की बुकिंग दो बार ज़रूर चेक करलें। वहाँ पहुँचने से पहले ही तय करें कि आपको ठहरना कहाँ है, सरकारी आवासों में, राएं बसेरों में, धर्मशालाओं में या निजी होटलों में।

अगर आप निजी या डीलक्स होटल में रुकने का विचार कर रहे हैं तो पहले से ही ऑनलाइन बुकिंग करना सही रहेगा। यातायात व्यवस्था की बात करें तो सरकार भी कई विशेष बसें और रेलगाड़ियां चला रही हैं, इनकी जानकारी भी प्राप्त करें।

कुंभ मेला 2019

कुंभ मेला 2019

अगर आप अपनी निजी गाड़ी से जाने का सोच रहे हैं तो हमारी सलाह है कि उससे न जाएं क्योंकि शहर में अत्यधिक भीड़ के कारण संभव है कि आपको शहर में प्रवेश ही न मिले और गाड़ी को बाहर खड़ा करके जाना पड़े। इसीलिए सरकारी वाहनों से जाने की ही योजनाएं बनाएं।

खाने पीने का सही इंतज़ाम भी करलें। वैसे तो कुंभ मेले में सुरक्षा के इंतजाम भी किए जाएंगे लेकिन आप अपने और अपने परिवार की सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद लेते हुए चलें। एक दूसरे के संपर्क में रहे और कोशिश करें कि हर जगह साथ ही जाएं और साथ ही आएं। हमें उम्मीद है कि आपकी कुंभ की यह यात्रा मंगलमय होगी।